Royal Enfield Classic 250 ₹1.60 लाख कीमत में लॉन्च 249cc पावरफुल इंजन और 47kmpl माइलेज के साथ धूम मचा रही है

Royal Enfield Classic 250 – ₹1.60 लाख की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर आई Royal Enfield Classic 250 उन राइडर्स के लिए बनी है जो विंटेज लुक के साथ मॉडर्न टेक्नोलॉजी का बैलेंस चाहते हैं। 249cc का नया, टॉर्की इंजन शहर की रोज़मर्रा ट्रैफिक से लेकर वीकेंड हाईवे राइड तक स्मूद परफॉर्मेंस देता है, जबकि 47kmpl* तक की क्लेम्ड माइलेज इसे किफायती भी बनाती है। क्लासिक टीयरड्रॉप फ्यूल टैंक, राउंड हेडलैम्प, चौड़ा हैंडलबार और डीप-कुशन सीट लंबी दूरी पर थकान कम करते हैं। ड्यूल-चैनल ABS, फ्रंट-रीयर डिस्क ब्रेक और ग्रिपी टायर्स से ब्रेकिंग भरोसेमंद रहती है। सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, Bluetooth कॉल/नेविगेशन अलर्ट और USB-C चार्जिंग जैसे फीचर्स मॉडर्न टच देते हैं। E20-रेडी, OBD-2 कंप्लायंस और फ्यूल-इंजेक्शन के साथ इसका मेंटेनेंस सरल और भविष्य-प्रूफ है।

Royal Enfield Classic 250
Royal Enfield Classic 250

₹1.60 लाख में क्या मिलेगा?

Classic 250 का पैकेज कीमत के लिहाज़ से काफी भरा-पूरा है। फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में गैस-चार्ज ट्विन शॉक्स से सस्पेंशन सेटअप बेस्ट-ऑफ-बोथ-वर्ल्ड्स फील देता है—सिटी के स्पीड-ब्रेकर्स हों या हाइवे के लॉन्ग स्वीपर्स, बाइक स्थिर रहती है। एलॉय/स्पोक विकल्प, ट्यूबलेस टायर्स, ब्रश्ड-क्रोम एग्जॉस्ट और हेरिटेज बैजिंग इसकी क्लासिक अपील को उभारते हैं। सेमी-डिजिटल क्लस्टर में गियर-पोज़िशन, रेंज, रियल-टाइम FE और सर्विस रिमाइंडर जैसी जानकारी मिलती है, जबकि Bluetooth अलर्ट्स और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन (सेलेक्ट ट्रिम्स) रोज़मर्रा की ज़रूरतें सरल बनाते हैं। USB-C पोर्ट से फोन चार्ज करना आसान है।

इंजन, माइलेज और परफॉर्मेंस

249cc, एयर-ऑयल कूल्ड फ्यूल-इंजेक्टेड मोटर को लो-एंड टॉर्क पर फोकस करके ट्यून किया गया है, ताकि स्टॉप-गो ट्रैफिक में कम रेव्स पर भी बाइक दमदार लगे। 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ स्लिक शिफ्टिंग और रिलैक्स्ड क्रूज़िंग, दोनों मिलती हैं। शहर में 2nd/3rd गियर पर रोल-ऑन करते समय इंजिन बिना झटके के उठता है, और हाइवे पर 80–90km/h पर वाइब्रेशन्स नियंत्रित रहती हैं। क्लेम्ड 47kmpl* माइलेज के पीछे लंबा गियरिंग, फ्यूल-इंजेक्शन मैपिंग और वजन का अच्छी तरह संतुलित वितरण काम करता है; रियल-यूज़ में 40–45kmpl** देखना व्यावहारिक मान सकते हैं। असिस्ट-एंड-स्लिप क्लच (सेलेक्ट ट्रिम्स) ट्रैफिक में लेफ्ट-हैंड थकान घटाता है और डाउनशिफ्टिंग को स्मूद बनाता है।

Also read
Yamaha XSR 155 लॉन्च – गरीबों का Bullet कहा जाने वाला बाइक, दमदार इंजन और क्लासिक लुक के साथ Yamaha XSR 155 लॉन्च – गरीबों का Bullet कहा जाने वाला बाइक, दमदार इंजन और क्लासिक लुक के साथ

कम्फर्ट, हैंडलिंग और सेफ्टी

Classic 250 का राइडिंग-ट्राएंगल न्यूट्रल रखा गया है—हल्का-सा सेट-बैक हैंडलबार, मिड-सेट फुटपेग और लो-सिट सीट-हाइट मिलकर छोटे-बड़े कद के राइडर्स के लिए कंट्रोल आसान बनाते हैं। चौड़े टायर्स और लॉन्ग-व्हीलबेस स्टेबिलिटी बढ़ाते हैं, इसलिए ब्रेकिंग या हाई-स्पीड लेन-चेंज के वक्त भी बाइक planted महसूस होती है। फ्रेम ज्योमेट्री को इस तरह डिजाइन किया गया है कि लो-स्पीड U-टर्न और पार्किंग में मोड़ना सहज लगे, जबकि 300mm के आसपास का फ्रंट डिस्क, बड़े रियर डिस्क और ड्यूल-चैनल ABS इमरजेंसी ब्रेकिंग में बाइक को सीधा रखते हैं। LED DRL, प्रोजेक्टर-स्टाइल हेडलैम्प (ट्रिम के अनुसार) और उच्च गुणवत्ता वाले रिफ्लेक्टर रात में विज़िबिलिटी बढ़ाते हैं।

Also read
₹75,000 कीमत में लॉन्च Honda Shine 100 DX – 100cc इंजन और 65kmpl माइलेज ₹75,000 कीमत में लॉन्च Honda Shine 100 DX – 100cc इंजन और 65kmpl माइलेज

वेरिएंट, बुकिंग और प्रतिद्वंदी

Classic 250 को तीन वेरिएंट—Base, Mid और Chrome—में पेश किया गया है, जिनमें फिनिश, ग्राफिक्स और फीचर-पैक अलग-अलग हैं। कलर ऑप्शंस में स्टील्थ ब्लैक, फॉरेस्ट ग्रीन, क्लासिक सिल्वर और क्रोम रेड जैसे प्रीमियम शेड्स शामिल हैं। डीलरशिप पर ₹5,000 से बुकिंग शुरू है, और डिलीवरी टाइमलाइन शहर के अनुसार 2–4 हफ्ते बताई जा रही है। एक्सेसरी पैक्स—Urban, Tourer और Heritage—के साथ आप बाइक को अपने उपयोग के हिसाब से तैयार कर सकते हैं। सेगमेंट में इसके प्रमुख प्रतिद्वंदी Honda CB350, Jawa 42, Yezdi Roadster और TVS Ronin हैं; मगर Classic 250 अपनी Royal Enfield हेरिटेज, टॉर्की मोटर, 47kmpl* क्लेम और रुग्ड रोड-प्रेज़ेन्स की वजह से अलग पहचान बनाती है।

Also read
₹65,000 में लॉन्च हुआ TVS Electric Scooter – 100KM Range और दमदार स्पीड के साथ ₹65,000 में लॉन्च हुआ TVS Electric Scooter – 100KM Range और दमदार स्पीड के साथ
Share this news:
👉 सस्ते Offers यहाँ 🚗📱